Devnarayan Gurukul Yojana Result 2023 देवनारायण गुरुकुल योजना रिजल्ट ऑनलाइन देखें

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

 Devnarayan Gurukul Yojana Result 2023 Online, Devnarayan Gurukul Yojana Result 2023 | Devnarayan Yojana Result 2023 | Devnarayan Gurukul Yojana 2023 Result |Official Website | देवनारायण गुरुकुल योजना का रिजल्ट 2023.

Devnarayan Gurukul Yojana Result 2023

राजस्थान सरकार द्वारा देवनारायण गुरुकुल योजना शुरू की है। इस योजना के तहत छात्रों को स्कालरशिप, मुफ्त शिक्षा, फ्री आवास, भोजन व्यवस्था, पोशाक वितरण, पाठ्य-पुस्तक उपलब्ध एवं लेखन सामग्री निःशुल्क प्रदान की जाती है। 

यह योजना दलितों के साथ मीणा और विशेष पिछड़ा वर्ग के छात्र-छात्राओं की देवनारायण गुरुकुल योजना के तहत मुफ्त पढ़ाई के लिए रविवार को शहर के तीन केंद्रों पर परीक्षा शान्तिपूर्वक हुई। जिला मुख्यालय पर हुई परीक्षा में शामिल हुए परीक्षार्थियों की प्रदेश स्तर पर मेरिट बनाई जाएगी। मेरिट में स्थान बनाने वाले छात्र-छात्राओं को उत्कृष्ट निजी विद्यालयों में कक्षा 6 से 12 तक निशुल्क शिक्षा उपलब्ध कराई जाएगी।

विशेषपूर्व मेट्रिक छात्रवृति (देवनारायण गुरुकुल योजना) के लिए विद्यार्थियों का चयन करने के लिए परीक्षा के आधार पर मेरिट सूची बनाई जाएगी। मेरिट के आधार पर प्रदेश में 600 बच्चों का चयन किया जाएगा, जिन्हें सरकार अपने खर्च पर कक्षा 6 से 12 तक निशुल्क पढ़ाएंगी। इसमें प्रति विद्यार्थी प्रति साल सरकार को 50 हजार रुपए का खर्च उठाना पड़ेगा। विभागीय योजना क्षेत्रीय विकास योजना देवनारायण गुरुकुल योजना में छात्र-छात्राओं को उच्च प्रतिष्ठित विद्यालयों में सत्र 2023 के लिए कक्षा 06 में प्रवेश के लिए राज्य के सरकारी और गैर सरकारी स्कूलों से कक्षा 5 के उत्तीर्ण छात्र पात्र होंगे।

Devnarayan Yojana Result 2023

Devnarayan Gurukul Yojana Result 2023: देवनारायण गुरुकुल योजना में आगामी सत्र के लिए कक्षा छह में प्रवेश के लिए आवेदन लिए जा रहे हैं। ADEO शैक्षिक प्रकोष्ठ चौथमल चौधरी ने बताया कि एससी-एसटी व अति पिछड़ा वर्ग के छात्र-छात्राओं के शैक्षिक विकास के लिए संचालित उक्त योजना में सत्र 2023-24 के लिए शुरु प्रवेश प्रक्रिया के तहत जुलाई तक इच्छुक छात्र-छात्राएं आवेदन कर सकते हैं। आवेदन जिला शिक्षा अधिकारी (मुख्यालय) माध्यमिक डिपो पर जमा होंगे। इसके लिए प्रवेश परीक्षा जुलाई को आयोजित की जाएगी। इस में चयनित छात्रों को मेरिट अनुसार टोंक जिले के एकमात्र सेंट सोल्जर सीनियर सेकेंडरी स्कूल सहित राज्य के 59 स्कूलों में प्राथमिकता के आधार पर प्रवेश दिया जाएगा।

Screnshot 57 1 Devnarayan Gurukul Yojana Result 2023 देवनारायण गुरुकुल योजना रिजल्ट ऑनलाइन देखें

Devnarayan Gurukul Yojana Result 2023 देवनारायण गुरुकुल योजना रिजल्ट ऑनलाइन देखें 3

देवनारायण गुरुकुल योजना 2023

यहा देवनारायण गुरुकुल योजना रिजल्ट की जानकारी देंगे और आपको बताएंगे कि किस प्रकार आसानी पूर्वक देवनारायण गुरुकुल रिज़ल्ट 2023 देख सकते हैं। विद्यार्थियों ने देवनारायण गुरुकुल योजना परीक्षार्थी उन विद्यार्थियों को dev narayan gurukul yojana result 2023 का इंतजार था, अब उन विद्यार्थियों का इंतजार खत्म हो चुका है, देवनारायण गुरुकुल योजना रिजल्ट 2023 आप नीचे दिये गए लिंक के माध्यम से देवनारायण गुरुकुल रिजल्ट 2023 ऑनलाइन देख सकते हैं

देवनारायण गुरुकुल योजना परिणाम 2023 ऑनलाइन देखने के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर क्लिक करिए।

आधिकारिक वेबसाइट पर क्लिक करने के बाद आपको देवनारायण गुरुकुल रिजल्ट 2023 का लिंक दिखाई देगा, उस लिंक पर क्लिक करना है।

लिंक पर क्लिक करते ही गुरुकुल योजना परिणाम 2023 आपकी स्क्रीन के सामने होगा।

देवनारायण गुरुकुल योजना पात्रता के नियम

आवेदक राजस्थान का मूलनिवासी होना चाहिए।

आवेदक ने कक्षा 5वीं में 50 प्रतिशत से अधिक अंक प्राप्त किये हो।

आवेदक के परिवार की वार्षिक आय 2 लाख से अधिक नहीं होनी चाहिए।

आवेदक को राजकीय शाला में अध्ययनरत होना चाहिए।

आवेदक बंजारा, बालदिया, लबाना – गाङिया लोहार, गाडोलिया, गुजर, गुजर्र, राईको, रेबारी (देबासी) गङरिया (गाडरी, गायरी) समुदाय से हो।

योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए आवश्यक दस्तावेज

आधार कार्ड

जन आधार कार्ड

आय प्रमाण पत्र

पिछली कक्षा की अंकतालिका

मूलनिवास प्रमाण पत्र

जाति प्रमाण-पत्र

स्कूल के फीस की रसीद

Devnarayan Gurukul Yojana Result Download Link

Dev Narayan Gurukul Yojana Result 2023 Click
Devnarayan Gurukul Yojana Official Website Click
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now