Free Solar Panel : बढ़ती बिजली खपत को देखते हुए सरकार ने शुरू की योजना, फ्री में मिलेगा सोलर पैनल, यहां से करें आवेदन

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

भारत में लगातार बिजली की खपत बढ़ती जा रही है, जिसके कारण बिजली की कमी भी हो रही है. और अब तो सरकार ने विद्युत उपभोक्ताओं के बिजली बिल भी माफ कर रही है. ऐसे में सरकार पर बिजली का काफी ज्यादा बजट बढ़ गया है. इसलिए सरकार ने अब बिजली खपत को रोकने तथा विद्युत निर्माण के लिए फ्री सोलर पैनल योजना शुरू की है. चलिए जानते हैं फ्री सोलर पैनल योजना के बारे में-

देश में बढ़ रही बिजली खपत और बिजली उत्पादन की कमी को देखते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ने “Free Solar Panel Offer” के तहत सभी के घरों के छत पर फ्री सोलर पैनल लगाने की योजना शुरू की है.

PM Free Solar Panel Yojana 2023 – Overview

Name Of The Yojana PM Free Solar Panel Yojana 2023
Launched By India Government
Department Ministry Of New And Renewable Energy
Yojana Status Active
Cost Of Scheme Rs 10,000 Crore
Benefit Of Scheme Increase Production Of Renewal Energy In India
Time Duration Of The Scheme 10 Years
Website Https://Solarrooftop.Gov.In/

Free Solar Panel Scheme 2023

केंद्र सरकार द्वारा शुरू की गई फ्री सोलर पैनल योजना के तहत बिजली उपभोक्ताओं को सोलर पैनल लगाने हेतु प्रोत्साहन करना है. सौर ऊर्जा से बिजली उत्पादन करना है तथा ऐसे क्षेत्रों में बिजली पहुंचाना है जहां पर सरकार द्वारा बिजली की आपूर्ति नहीं की जा रही है. सरकार की इस योजना का लाभ लेने के लिए ऑनलाइन आवेदन करना होगा.

ध्यान दें :- ऐसी ही केंद्र सरकार और राज्य सरकार द्वारा शुरू की गई नई या पुरानी सरकारी योजनाओं की जानकारी सबसे पहले प्राप्त करने के लिए हमारे 

Telegram Group (जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें) से जुड़े..!

यह सोलर पैनल योजना सरकार ने किसानों और घरेलू उपभोक्ताओं के लिए शुरू की है जिसमें किसान अपने खेतों में इस्तेमाल कर रहे डीजल या पेट्रोल पंपों को सोलर पैनल के साथ जोड़ सकते हैं सरकार ने किसानों के लिए इस योजना के तहत 34422 करोड रुपए का प्रावधान किया था इसके अलावा घरेलू उपभोक्ता अपने घर की छत पर सोलर पैनल लगाकर सरकार द्वारा 60% तक की सब्सिडी प्राप्त कर सकते हैं.

सोलर पैनल के लिए आवेदन कैसे करे?

फ्री सोलर पैनल योजना के लिए आवेदन करने हेतु सबसे पहले आपको सरकार द्वारा शुरू की गई आधिकारिक वेबसाइट Https://Solarrooftop.Gov.In/ पर जाना है. वहां पर दिए गए ऑनलाइन अप्लाई पर क्लिक करके आप इस योजना में आवेदन कर सकते हैं.

Some Useful Important Links

Apply Online : Registration / Login

Vendor Login : Click Here

Solar Rooftop Calculator : Click Here

Download Notification : Click Here

Official Website : Click Here

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now