Lakhpati Didi Yojana: लखपति दीदी योजना शुरू, सरकार देगी महिलाओं को 1 लाख रुपए

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

लखपति दीदी योजना का शुभारंभ कर दिया है। राष्ट्रपति श्रीमती द्रोपति मुर्मू और राज्यपाल श्री कलराज मिश्र की गरिमा में उपस्थिति में जैसलमेर के शहीद पूनम सिंह स्टेडियम में ‘लखपति दीदी सम्मेलन’ का आयोजन किया गया। लखपति दीदी योजना का उद्देश्य महिलाओं को समाज, प्रदेश एवं देश में समृद्ध बनाना और महिलाओं को आर्थिक सहायता प्रदान करना है।

लखपति दीदी योजना से महिलाएं अपना उद्योग धंधा एवं काम करके अपनी आर्थिक स्थिति को सुधार सकेंगी। लखपति दीदी योजना 2023-24 का इंतजार समाप्त हो गया है। लखपति दीदी योजना के तहत सरकार द्वारा महिलाओं को आर्थिक सहायता उपलब्ध करवाई जाएगी। जिससे कि महिलाएं अपने स्वयं का उद्योग धंधा आजीविका एवं अन्य कार्य कर सके।

मोदी सरकार द्वारा लखपति दीदी योजना की घोषणा होने के बाद इसे प्रत्येक राज्य में लागू कर रहे हैं। राजस्थान के मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने देश भर में 2 करोड़ लखपति दीदी बनाने का संकल्प लिया है। इसे साकार करने के लिए 1000 करोड रुपए के निवेश के साथ महिला सशक्तिकरण एसएचजी मिशन शुरू किया जाएगा। इसमें 2 नई महिला सदस्यों को एसएचजी से जोड़ने का लक्ष्य है। और उन्हें सरल ऋण सुविधा एवं मार्केट लिंकेज की सुविधा प्रदान करने की कार्य योजना बनाई जा रही है।

लखपति दीदी योजना के लाभ

राजस्थान में लखपति दीदी योजना का शुभारंभ 23 दिसंबर 2023 को कर दिया है। महिलाओं को आर्थिक रूप से सशक्त बनाने के लिए लखपति दीदी योजना की शुरुआत की गई है। इस योजना के माध्यम से स्वयं सहायता समूह से जुड़ी भारत की 2 करोड़ माताओं- बहिनों को रोजगारोन्मुखी कौशल विकास प्रशिक्षण दिया जाएगा।

लखपति दीदी योजना के अंतर्गत राजस्थान की 11.24 लाख महिलाओं को लाभान्वित किया जाएगा। अभी तक 3 लाख महिलाओं को इस श्रेणी में लाया जा चुका है। कार्यक्रम के दौरान मुख्यमंत्री ने स्वयं सहायता समूह की महिलाओं को 150 करोड रुपए के चेक भी वितरित किए हैं। महिला सशक्तिकरण क्रेडिट कार्ड योजना के माध्यम से न्यूनतम दर पर 1 लाख रुपए तक का ऋण उपलब्ध कराने के लिए रोड मैप तैयार किया जाएगा।

इस दौरान राष्ट्रपति श्रीमती द्रौपदी मुर्मू, राज्यपाल श्री कलराज मिश्र तथा मुख्यमंत्री ने स्वयं सहायता समूहों से संबंधित प्रदर्शनी का अवलोकन कर उनसे जुड़ी महिला उद्यमियों से संवाद किया। उन्होंने सम्मेलन में दुग्ध उत्पाद, लकड़ी उत्पाद, ब्लू पॉटरी, मीनाकारी, कोटा डोरिया, वाटर शेड, उद्यम संवर्धन, डिजिटल फाइनेंस एवं वित्तीय समावेश, कशीदाकारी, वन धन विकास योजना, महिला किसान उत्पादक संगठन, सेनेटरी पैड उत्पादन इकाई, मार्बल उत्पाद, जूट उत्पाद, दरी और कालीन, बाजरे के उत्पाद, राली उत्पाद, पट्टू आर्ट, टैराकोटा की स्टॉल का अवलोकन कर महिलाओं को प्रोत्साहित किया।

लखपति दीदी योजना आवश्यक दस्तावेज

लखपति दीदी योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए महिलाओं के पास अपना आधार कार्ड, पैन कार्ड, आय प्रमाण पत्र, मूल निवास प्रमाण पत्र, बैंक अकाउंट नंबर, पासपोर्ट साइज फोटो और मोबाइल नंबर होना चाहिए।

लखपति दीदी योजना की पात्रता

इस योजना का लाभ लेने के लिए महिलाओं का प्रदेश का स्थाई निवासी होना अनिवार्य है। इसके साथ ही महिला स्वयं सहायता समूह से जुड़ी हुई होनी चाहिए। इस योजना का लाभ केवल महिलाओं को दिया जाएगा।

Lakhpati Didi Yojana 2024 Check

लखपति दीदी योजना का शुभारंभ राजस्थान में कर दिया है। लखपति दीदी योजना के लिए आवेदन करने हेतु आपको स्वयं सहायता समूह से जुड़ना होगा। इस योजना की विस्तृत जानकारी आप अपने नजदीकी आंगनबाड़ी केंद्र से प्राप्त कर सकते हैं। राजस्थान लखपति दीदी योजना 2024 के लिए आवेदन प्रक्रिया के संबंध में जल्द ही विस्तृत दिशा निर्देश जारी होंगे। इस योजना के लिए आवश्यक दस्तावेजों के साथ आंगनवाड़ी केंद्र से जानकारी प्राप्त कर आवेदन कर सकते हैं।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now