Mahatari Vandana Yojana: सरकार ने महिलाओं के खातों में ₹1000 डालें यहां से चेक करें खाते में आए या नहीं

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

सरकार ने महतारी वंदन योजना के तहत ₹1000 की राशि महिलाओं के खाते में जारी कर दी है आप घर बैठे चेक कर सकते हैं कि आपके खाते में पैसे आए या नहीं।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को महतारी वंदन योजना का शुभारंभ किया महतारी वंदन योजना के तहत सरकार की तरफ से महिलाओं के खातों में ₹1000 की राशि प्रतिमाह डाली जाएगी इसके अंदर विवाहित विधवा और आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग कि सभी महिलाएं आती है कर की तरफ से पैसे खाते में डाल दिए गए हैं अब सभी महिलाएं चेक कर सकती है कि उनके खाते में ₹1000 की राशि आई या नहीं।

महतारी वंदन योजना के लिए पात्रता

इस योजना के लिए महिला की उम्र 23 वर्ष से लेकर 60 वर्ष के बीच होनी चाहिए आवेदक विवाहित या विधवा होनी चाहिए या आर्थिक रूप से कमजोर पर किस श्रेणी से होनी चाहिए आवेदक प्रदेश की स्थानीय निवासी होनी चाहिए केवल वह महिला ही इसके लिए पात्र है जिनकी पारिवारिक वार्षिक आय ढाई लाख रुपए से कम है।

महतारी वंदन योजना आवश्यक दस्तावेज

इस योजना के लिए आवेदन करता के पास में आधार कार्ड, राशन कार्ड, आय प्रमाण पत्र, मूल निवास, प्रमाण पत्र बैंक, अकाउंट की पासबुक, एक्टिव मोबाइल नंबर और आय प्रमाण पत्र होना चाहिए।

महतारी वंदन योजना के लिए आवेदन प्रक्रिया

महतारी वंदन योजना के लिए ऑनलाइन और ऑफलाइन मॉड दोनों में किया जा सकता है आवेदन प्रक्रिया यहां पर बताई गई है।

ऑफलाइन आवेदन करने के लिए आपको अपने नजदीकी क्षेत्र के आंगनबाड़ी केंद्र पंचायत भवन वार्ड महिला एवं बाल विकास ब्लॉक में जाना होगा परम प्राप्त करना है और आवेदन में सामान्य जानकारी भरनी है इसके पश्चात आवेदन स्वसत्यापित करना है मकराना है और वहां से पर्ची प्राप्त करनी है।

ऑनलाइन आवेदन करने के लिए लिंक दिया है जहां से आपको सामान्य जानकारी भरनी है इसके पश्चात वहां से वेरीफिकेशन होगा और वेरिफिकेशन के बाद में आपका पंजीकरण हो जाएगा और आपके पैसे शुरू हो जाएंगे।

Mahatari Vandana Yojana Check

महतारी वंदन योजना के तहत आपके खाते में पैसे आए या नहीं चेक करने के लिए यहां क्लिक करें
महतारी वंदन योजना का आवेदन करने के लिए यहां क्लिक करें

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now