Moringa Water Benefits: कई बीमारियो की एक दवा है मोरिंगा, इसका पानी पीने से मिलती है इन 5 समस्याओं से राहत

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

मोरिंगा कई समस्याओं का रामबाण इलाज माना जाता है। सदियों से आर्युवेद में इसका इस्तेमाल पारंपरिक चिकित्सा में किया जाता रहा है। इसकी फली पत्तियां और फूल सभी सेहत को फायदा पहुंचाते हैं। खासकर मोरिंगा का पानी (Moringa Water) सुबह खाली पेट पीने से ढेरों लाभ मिलते हैं। यह हड्डियों को मजबूत बनाने के साथ ही त्वचा तो भी हेल्दी बनाता है। जानते हैं इससे होने वाले कुछ फायदे-

मोरिंगा की फली कई व्यंजनों में इस्तेमाल की जाती है।

मोरिंगा फली सेहत के लिए काफी फायदेमंद मानी जाती है।

इतना ही नहीं इसका पानी सुबह खाली पेट पीने से भी कई समस्याओं से राहत मिलता है।


लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। मोरिंगा (Moringa Water), जिसे सहजन के नाम से भी जाना जाता है, कई पोषक तत्वों और एंटीऑक्सीडेंट से होता है। इसकी फलियां, पत्तियां और फूल सभी सेहत को गजब के फायदे पहुंचाते हैं। आमतौर पर लोग इसकी फलियां खाते हैं, लेकिन कई सारे लोग इसके फूलों और पत्तियों को भी अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं। मोरिंगा की पत्तियां स्वाद से भरपूर और गुणों का खजाना होती हैं। इन्हें खाने से कई स्वास्थ्य समस्याओं से राहत मिलती है।

अद्भुत मोरिंगा का इस्तेमाल सदियों से पारंपरिक चिकित्सा में किया जाता रहा है। आयुर्वेद के अनुसार, मोरिंगा का पानी अपनी सुबह की रूटीन में शामिल करना कई मायनों में फायदेमंद हो सकता है। आइए जानते हैं रोजाना सुबह मोरिंगा की पत्तियों का पानी पीने के कुछ फायदे-

हड्डी का स्वास्थ्य बेहतर बनाए

इसमें मौजूद एंटी-इंफ्लेनेटरी गुण दर्द और तकलीफ को कम करने में मदद करते हैं। साथ ही यह हड्डियों के घनत्व और ऑस्टियोपोरोसिस की रोकथाम के लिए जरूरी पोषक तत्व भी प्रदान करते हैं।

डायबिटीज कंट्रोल करे

अगर आप  डायबिटीज के मरीज हैं, तो मोरिंगा का पानी आपके लिए काफी लाभदायका साबित होगा। यह ब्लड शुगर के लेवल को नियंत्रित करता है, डायबिटीज के मरीजों और प्री-डायबिटीज लक्षणों का अनुभव करने वाले लोगों के लिए फायदेमंद है।

मेटाबॉलिज्म बूस्ट करे और वजन घटाए

रोजाना सुबह मोरिंगा का पानी पीने से मेटाबॉलिज्म में सुधार होता है। साथ ही यह क्रेविंग्स को कम करके वजन घटाने में सहायता करता है और लो कैलोरी वाला एक

पोषण विकल्प प्रदान करता है।

डिटॉक्सिफिकेशन में मददगार

मोरिंगा का पानी अपने नेचुरल डिटॉक्सिफिकेशन गुण की वजह से लिवर और किडनी के कार्य में मदद करता है। शरीर को डिटॉक्सिफाई करता है और ऊर्जा के स्तर को बढ़ाता है।

त्वचा के लिए कारगर

विटामिन ई और आयरन से भरपूर, मोरिंगा स्वस्थ त्वचा को बढ़ावा देता है। मुंहासे कम करता है, बालों के विकास को बढ़ाता है और आयरन के स्तर में सुधार करके एनीमिया के इलाज में मदद करता है।

पोषक तत्वों का पावरहाउस

मोरिंगा में जरूरी विटामिन जैसे ए, सी, ई, मिनरल्स जैसे कैल्शियम, पोटेशियम, आयरन और एंटीऑक्सीडेंट से भारी मात्रा में पाए जाते हैं।

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now