PM Surya Ghar Yojana: सभी लोगो की बिजली फ्री, यहाँ से आवेदन करें

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

देश के प्रधानमंत्री ने पीएम सूर्य घर योजना 2024 को आरंभ किया है। इस योजना को इसलिए शुरू किया गया है ताकि सोलर एनर्जी को बढ़ावा दिया जा सके। इस तरह से पीएम सूर्य घर योजना के माध्यम से लाभार्थी नागरिकों को 300 यूनिट तक फ्री बिजली प्रदान की जाएगी। ऐसे में सरकार की यही कोशिश है कि भारत के एक करोड़ घरों को बिजली से रोशन किया जाए।

आप भारत के निवासी हैं तो आपको भी इस योजना का लाभ लेने के लिए आवेदन जरूर करना चाहिए। ‌तो आखिर यह योजना क्या है जिसके बारे में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने घोषणा की है। तो चलिए आज के इस आर्टिकल में हम आपको पीएम सूर्य घर योजना 2024 के बारे में सभी महत्वपूर्ण जानकारी विस्तार से बताएंगे इसीलिए हमारे इस पोस्ट को अंत तक ध्यान से पढ़ना ना भूलें।

PM Surya Ghar Yojana 2024

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पीएम सूर्य घर योजना 2024 का शुभारंभ किया है। आज भी हमारे देश में ऐसे बहुत से लोग हैं जो बिजली के महंगे बिल को नहीं भर पाते क्योंकि महंगाई की वजह से हर किसी के लिए यह संभव नहीं है। ‌ऐसे में पीएम सूर्य घर योजना के माध्यम से सरकार का उद्देश्य सभी घरों में बिजली की सुविधा उपलब्ध कराना है। ‌

इस योजना का लाभ लेने के लिए आपको अपने घर की छत पर सोलर सिस्टम इंप्लांट करवाना होगा क्योंकि उसी के जरिए से बिजली प्राप्त होगी। एक बार सोलर सिस्टम लग जाएगा तो उसके बाद आपको हर महीने फिर 300 यूनिट तक की बिजली भी बिल्कुल फ्री में मिलेगी। इस योजना को सही से चलाने के लिए सरकार ने 75000 करोड रुपए का अपना बजट बनाया है। ‌इसके साथ ही सरकार ने लक्ष्य बनाया है भारत के 1 लाख करोड़ घरों में बिजली पहुंचाना।

पीएम सूर्य घर योजना के लिए योग्यता

यदि आप भारत के नागरिक हैं और आप पीएम सूर्य घर योजना 2024 के अंतर्गत मुफ्त में बिजली सुविधा लेना चाहते हैं तो इसके लिए आप में कुछ योग्यता होनी चाहिए। ‌बता दें कि इस योजना के लिए केवल भारत के स्थाई निवासी ही आवेदन दे सकते हैं। इसके अलावा आवेदक के परिवार की जो सालाना आय है वह 150000 रूपए से कम होनी चाहिए।

आवेदनकर्ता के घर में किसी भी व्यक्ति के पास कोई सरकारी नौकरी ना हो। ‌साथ ही आवेदन के लिए बैंक में अकाउंट होना चाहिए जो आपके आधार कार्ड से लिंक हो। अगर यह सारी योग्यताएं आप में हैं तो ऐसे में आप पीएम सूर्य घर बिजली योजना के लिए अप्लाई कर सकते हैं। यहां बता दें कि जो भी नागरिक पीएम सूर्य घर योजना का लाभ लेना चाहते हैं उन्हें 31 मार्च 2024 तक अपना आवेदन देना होगा।

पीएम सूर्य घर योजना के मुख्य फायदे

प्रधानमंत्री द्वारा शुरू की गई पीएम सूर्य घर योजना 2024 के बहुत से फायदे हैं। इसके अंतर्गत उपभोक्ता को 300 यूनिट तक बिजली बिल्कुल मुफ्त में उपलब्ध होगी। हर महीने बिजली का जो बिल होगा वह भी काफी काम आएगा। इस प्रकार से ऊर्जा स्वतंत्रता तो मिलेगी ही इसके साथ ही पर्यावरण का संरक्षण भी किया जा सकेगा।

पीएम सूर्य घर योजना हेतु कुछ अनिवार्य दस्तावेज

पीएम सूर्य घर योजना के लिए आप तभी आवेदन दे सकते हैं जब आपके पास कुछ अनिवार्य दस्तावेज हो जैसे कि आय प्रमाण पत्र, निवास प्रमाण पत्र, आपका आधार कार्ड, बिजली बिल। इसके अलावा आवेदक का राशन कार्ड एवं चालू मोबाइल नंबर, एक पासपोर्ट साइज फोटो और बैंक अकाउंट की पासबुक जैसे दस्तावेज भी देने होते हैं। यदि किसी आवेदक के पास अनिवार्य दस्तावेज नहीं होंगे तो ऐसे में वे इस योजना के तहत लाभ लेने के लिए आवेदन नहीं दे सकते।

पीएम सूर्य घर योजना हेतू आवेदन कैसे करें?

पीएम सूर्य घर योजना 2024 के लिए अगर आपको आवेदन देना है तो इसके लिए आपको निम्नलिखित चरणों का पालन करना है

पीएम सूर्य घर योजना 2024 के लिए आवेदन देने के लिए सर्वप्रथम आपको विभाग की जो ऑफिशल वेबसाइट है उस पर विजिट करना है जो https://pmsuryaghar.gov.in/ है।

अब वेबसाइट के होम पेज पर अप्लाई फॉर रूफटॉप सोलर का आपको एक विकल्प दिखाई देगा आपको उसे दबा देना है। ‌

विकल्प को दबाते ही आपके सामने फिर दूसरा पेज आएगा जिसमें आपको अपने जिले का नाम और राज्य का नाम दर्ज करना होगा।

अब आपको बिजली वितरण कंपनी का नाम चुनना है और साथ ही आपको अपना बिजली कंज्यूमर नंबर एवं मोबाइल नंबर और ईमेल डाल देना है।

इतना सब करने के बाद आपको नेक्स्ट बटन को दबा देना है फिर आपके सामने रजिस्ट्रेशन का एक फॉर्म आ जाएगा।

अब इस आवेदन फार्म को आपको सही से भर देना है। फिर अब अपने सभी दस्तावेज भी अपलोड कर देना है और फिर सबमिट का बटन दबा देना है।

इस प्रकार से आप पीएम सूर्य घर योजना के तहत सोलर पैनल इंस्टॉल करने के लिए आवेदन ऑनलाइन दे सकते हैं।

Apply Online Link Click Here

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now