PM Umang Tagline Yojana: टैगलाइन योजना में सरकार देगी सभी को 7500 रूपए आवेदन 13 दिसंबर तक

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

पीएम उमंग टैगलाइन योजना का नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया है इस योजना के तहत सरकार के द्वारा 7500 दिए जाएंगे योजना के लिए आवेदन शुरू हो चुके हैं और अंतिम तिथि 13 दिसंबर रखी गई है उमंग पोर्टल की शुरुआत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने की है योजना के लिए पात्र और इच्छुक अभ्यर्थी आवेदन कर सकते हैं।

पीएम उमंग टैगलाइन योजना जैसा कि नाम से ही प्रतीत होता है की उमंग टैगलाइन योजना यानी कि एक टैगलाइन आपको पैसा दिलवाएगी सबसे पहले हम आसान शब्दों में बता देते हैं कि यह योजना क्या है और किस हिसाब से इसमें पैसा दिया जाएगा सरकार के द्वारा 6 साल पहले उमंग एक पोर्टल लॉन्च किया गया था इस पोर्टल पर भारत सरकार की सभी सरकारी योजनाएं इसके अलावा राज्य सरकार की जितने भी योजनाएं हैं वह सभी एक ही पोर्टल पर उपलब्ध है इस पोर्टल के 6 साल पूरे होने पर सरकार के द्वारा देशवासियों को 7500 नगद देने के लिए एक योजना चलाई है।

योजना के लिए इलेक्ट्रॉनिक और आईटी मंत्रालय का राष्ट्रीय एक गवर्नेंस डिवीजन उमंग की वर्षगांठ के अवसर पर टैगलाइन लेखन प्रतियोगिता का आयोजन किया जा रहा है उमंग का मतलब है यूनिफाइड मोबाइल एप्लीकेशन फॉर न्यू एज गवर्नेंस यह सरकारी सेवाओं को एक पल बिंदु तक पहुंचाने के लिए सुविधा प्रदान करती है जिसमें एक ही वेबसाइट पर आपको सभी सरकारी योजनाएं बस सभी सुविधाएं सरकार प्रदान करती है।

उमंग टैगलाइन योजना के लिए पात्रता

पीएम उमंग टैगलाइन योजना के लिए कोई भी अभ्यर्थी पात्र है इसके लिए आपको कोई भी शैक्षणिक योग्यता की जरूरत नहीं है जो भी टैगलाइन उसे करना में भाग लेना चाहते हैं वह आवेदन कर सकते हैं और टैगलाइन अपनी भेज सकते हैं।

उमंग टैगलाइन योजना के तहत नागरिकों को एक टैगलाइन लिखने के लिए ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित किए हैं जो डिजिटल इंडिया के मिशन और मूल्यों को सम्मानित करता है उमंग टैगलाइन प्लेटफार्म के महत्व को बताने के लिए एक उत्सव संदेश के रूप में कार्य करेगा इसमें जीतने वाले को अलग-अलग इनाम दिए जाएंगे जो इस प्रकार है।

उमंग टैगलाइन योजना में दी जाने वाली राशि

आपको उमंग पोर्टल पर एक टैगलाइन राइटिंग लिखनी है जिसमें आपको आवेदन करने के बाद में ऑनलाइन आवेदन के माध्यम से भेजना है इसमें तीन पुरस्कार दिए जाएंगे जिसमें प्रथम पुरस्कार 7500 का होगा द्वितीय पुरस्कार ₹5000 का होगा और तृतीय पुरस्कार ₹3500 का होगा वहीं सात लोगों को सांत्वना पुरस्कार दिया जाएगा जिसमें प्रत्येक व्यक्ति को ₹1500 रूपय दिए जाएंगे।

उमंग टैगलाइन राइटिंग कंपटीशन के लिए प्रारूप

निम्नलिखित संकेत के माध्यम से प्रतियोगिता के लिए व्यापक विषय के रूप में माना जा सकता है

उमंग ने नागरिकों के जीवन को कैसे आसान बना दिया है
डिजिटल भारत के युग में उमंग मंच की प्रासंगिकता
जीवन जीने में आसानी’ में उमंग का योगदान
उमंग के उपयोग से क्या बदलाव आया है आपके जीवन में लाया गया ऐप? फायदों पर प्रकाश डालें
उमंग ऐप को ‘सुपर ऐप’ क्यों कहा जाता है?

इस प्रकार टैगलाइन राइटिंग योजना में भाग ले सकते हैं इसमें भाग लेने के बाद में आपको इनाम दिया जाएगा आवेदन 13 नवंबर से शुरू हो चुके हैं और अंतिम तिथि 13 दिसंबर रखी गई है जो भी अभ्यर्थी भाग लेना चाहते हैं वह समय पर अपना आवेदन कर दें आवेदन करने के पक्ष विजेता प्रतिष्ठानों के लिए नगर पुरस्कार हेतु नाम दिए जाएंगे आपका लिस्ट में नाम होने पर सरकार के द्वारा आपके खाते में पैसे भेज दिए जाएंगे।

PM Umang Tagline Yojana Check

उमंग टैगलाइन राइटिंग योजना 7500 रूपये का आवेदन करने के लिए यहां क्लिक करें


WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now