Rail Kaushal Vikas Yojana 2024 Online Form: हर महीने ₹8 हज़ार के साथ फ्री ट्रेनिंग और सर्टिफिकेट, बिना परीक्षा चयन, दसवीं पास आवेदन करें

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Rail Kaushal Vikas Yojana 2024 Online Form: अगर आप बेरोजगार हैं, तो आप भारत सरकार द्वारा दी जा रही फ्री ट्रेनिंग का हिस्सा बन सकते हैं। भारतीय रेल मंत्रालय के द्वारा देश के युवाओं के लिए रेल कौशल विकास योजना 2024 की शुरुआत की गई है। देश में बढ़ती हुई बेरोजगारी को देखकर रेल मंत्रालय के द्वारा इस महत्वपूर्ण योजना की शुरुआत की गई है।

दरअसल भारत में बेरोजगारी काफी ज्यादा बढ़ गई है। युवा पढ़ लिखकर भी बेरोजगार है। उन्हें अच्छी जगह पर नौकरी नहीं मिल पा रही है। इसीलिए भारत सरकार और रेल मंत्रालय के द्वारा रेल कौशल विकास योजना 2024 की शुरुआत की गई है।

रेलवे कौशल विकास योजना के तहत दसवीं पास छात्रों को स्किल प्रशिक्षण दिया जाता है। जिसे छात्र अपने स्किल को बढ़ाकर रोज़गार प्राप्त कर सकते हैं

Rail Kaushal Vikas Yojana 2024 Online Form

इस योजना के अंतर्गत युवाओं को रोजगार के अवसर प्राप्त होने वाले हैं। इसके अलावा युवाओं को नए स्किल सीखने का मौका भी दिया जा रहा है। अगर आप भी बेरोजगार है, तो बिल्कुल भी टेंशन ना ले। रेल कौशल विकास योजना 2024 आपके लिए एक सुनहरा अवसर लेकर आई है। चलिए इस योजना के बारे में पूरी जानकारी हम डिटेल से जान लेते हैं।

रेल कौशल विकास योजना 2024 के अंतर्गत आवेदन की प्रक्रिया ऑनलाइन है। जो भी युवा रेल कौशल विकास योजना 2024 के लिए आवेदन करने के इच्छुक हैं, उन्हें ऑनलाइन माध्यम से ही आवेदन करना होगा।

रेल कौशल विकास योजना क्या है

देश के युवा पढ़ाई तो कर रहे हैं, लेकिन पढ़ाई पूरी होने के बाद भी युवाओं को रोजगार नहीं मिल रहा है। बेरोजगारी बढ़ती ही जा रही है, जिस वजह से रेल कौशल विकास योजना की शुरुआत हुई है। इस योजना के अंतर्गत जितने भी बेरोजगार युवा है, उन्हें रोजगार के अवसर प्राप्त होंगे।

रेल कौशल विकास योजना में बेरोजगार युवाओं को प्रशिक्षण दिया जाएगा। शैक्षणिक योग्यता के हिसाब से इस योजना के अंतर्गत युवा प्रशिक्षण प्राप्त कर सकते हैं ।प्रशिक्षण प्राप्त करने के पश्चात उन्हें आगे रोजगार मिल सकेगा।

रेल कौशल विकास योजना के लिए पात्रता

कौशल विकास योजना के लिए आवेदन से पहले, एक बार Eligibility जरूर चेक कर लेl

भारत के युवाओं को ही इस योजना का लाभ मिलेगा।

कौशल विकास योजना के लिए आवेदन हेतु उम्मीदवार की अधिकतम आयु 35 वर्ष से ज्यादा ना हो।

इस योजना के लिए आवेदन करने हेतु कम से कम दसवीं कक्षा पास होना अनिवार्य है। बाकी योग्यता के आधार पर आपको ट्रेनिंग दी जाएगी।

रेल कौशला विकास योजना के लाभ

रेल कौशल विकास योजना 2024 से मिलने वाले लाभ इस प्रकार हैं-

रेल कौशल विकास योजना के अंतर्गत युवाओं को फ्री में ट्रेनिंग दी जाएगी। इस ट्रेनिंग का इस्तेमाल करके युवाओं को नई स्किल सीखने का मौका मिलेगा।

नई स्किल सीखकर युवाओं को नौकरी का अवसर भी प्राप्त होगा। क्योंकि उन्हें ट्रेनिंग प्रोग्राम के अंतर्गत सर्टिफिकेट दिया जाएगा और उस सर्टिफिकेट का इस्तेमाल करके युवाओं को नौकरी भी मिल सकती है।

रेल कौशल विकास योजना के अंतर्गत जब युवा ट्रेनिंग लेकर नौकरी करेंगे, तो भारत में बेरोजगारी भी कम होगी। युवाओं के लिए ज्यादा से ज्यादा नौकरी के मौके भी खुल जाएंगे।

How To Apply For Rail Kaushal Vikas Yojana 2024

रेल कौशल विकास योजना के लिए अगर आप आवेदन करना चाहते हैं, तो आपको सबसे पहले ऑफिशल पोर्टल पर जाना है।

ऑफिशल पोर्टल को जैसे ही ओपन करेंगे, तो आपको होम पेज पर रेल कौशल विकास योजना के लिए आवेदन हेतु लिंक भी दिख जाएगा।

जब आप लिंक पर क्लिक करेंगे, तो आपको स्टेप बाय स्टेप आगे की प्रक्रिया को फॉलो करना होगा। आपको इस ट्रेनिंग प्रोग्राम के लिए आवेदन करने हेतु ध्यान से अपना आवेदन फॉर्म भरना होगा ।

जो भी जानकारी आपसे पूछी जाएगी, वह ध्यान से भरने के पश्चात अगर कुछ दस्तावेज भी आपसे लिए जा रहे हैं, तो वह भी स्कैन करके अपलोड करें।

इसके बाद फाइनल अपने आवेदन फार्म को सबमिट कर दें। आवेदन फॉर्म सबमिट करने के पश्चात विभाग के द्वारा आपके दस्तावेज की दस्तावेज और पात्रता की पहले जांच की जाएगी।

अगर आप पात्र हैं, तो आपको रेल कौशल विकास योजना 2024 के अंतर्गत ट्रेनिंग हेतु चुन लिया जाएगा।

बाकी आप रेल कौशल विकास योजना की ऑफिशल साइट पर जाकर इस बारे में पूरी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। जैसे ट्रेनिंग प्रोग्राम खत्म होगा, उसके बाद आपको एक सर्टिफिकेट भी दिया जाएगा।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now