Rajasthan New Yojana: राजस्थान में 10 नई योजनाएं शुरू, 1 लाख रुपए मिलेंगे, सब कुछ फ्री

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

राजस्थान सरकार के द्वारा 10 नई योजनाओं का शुभारंभ कर दिया गया है जय योजनाएं गरीब लोगों के डायरेक्ट बेनिफिट करेगी जिनके बारे में आज हमने डिटेल से बताया है।

राजस्थान सरकार की तरफ से 10 शानदार योजनाओं का शुभारंभ कर दिया गया है यह योजनाएं व्यक्ति के जीवन को बदलने में कारगर साबित होगी गरीब लोगों के लिए शुरू की गई इन योजनाओं का लाभ ज्यादा से ज्यादा आप उठा सके इसके लिए हमने सभी योजनाओं के बारे में जानकारी आपको उपलब्ध करवाई है ताकि आप इसका लाभ प्राप्त कर सके सरकार की तरफ से इन योजनाओं के बारे में वकायदा डिटेल जारी कर दी गई है।

प्रधानमंत्री किसान सम्मन निधि की योजना के तहत मिलने वाली राशि को ₹6000 से बढ़ाकर आप ₹8000 कर दिया गया है इसके तहत अब सरकार की तरफ से ₹8000 दिए जाएंगे।

लाडली सुरक्षा योजना की शुरुआत की गई है इस योजना के तहत गरीब परिवारों में लड़की के जन्म पर ₹100000 का बचत बोर्ड जारी किया जाएगा उसमें महिलाओं की आर्थिक सशक्तिकरण के लिए लखपति दीदी योजना भी शुरू की गई है इसमें ₹100000 की वार्षिक आय वाले 5 लाख परिवारों को लाभ दिया जाएगा।

राजस्थान में प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना के तहत 300 यूनिट बिजली फ्री देने की योजना शुरू की गई है जिसके तहत 300 यूनिट फ्री बिजली दी जाएगी इसके लिए कोई भी पैसा नहीं लिया जाएगा।

60 से 80 वर्ष के नागरिकों को राज्य की सीमा में रोडवेज बसों की किराए में 30% छूट को बढ़ाकर 50 पिसती कर दिया गया है यानी कि अब 60 से 80 वर्ष की सभी लोगों को किराया सिर्फ आधा देना होगा।

प्रदेश में लगभग 70000 भारतीय की जाएगी इस भारतीयों के माध्यम से बेरोजगारों को रोजगार दिया जाएगा उसे खाली पड़े पदों को भरा जाएगा

राजस्थान में डेयरी उद्योग के लिए एक लाख का लोन बिना ब्याज के दिए दिया जाएगा इसमें किसी भी प्रकार का कोई ब्याज नहीं लिया जाएगा राजस्थान में पशुपालन व्यवसाय को बढ़ाने के लिए यह योजना चलाई गई है।

शिक्षा व्यवस्था को बढ़ाने के लिए भी सरकार की तरफ से घोषणा की गई है सरकार के द्वारा बताया गया है कि अब सभी बच्चों को एलकेजी से लेकर पीजी तक की पढ़ाई बिल्कुल मुफ्त में कराई जाएगी इसके लिए कोई भी पैसा गरीब व्यक्ति को नहीं देना होगा।

राजस्थान में बिजली की परेशानी को दूर करने के लिए 5 लाख से ज्यादा घरों में सोलर प्लांट लगाए जाएंगे जिसके माध्यम से बिजली की समस्या दूर होगी दूसरा अगर कोई अपने सोलर प्लांट के माध्यम से बिजली पैदा करता है तो उनके लिए सरकार की तरफ से खाते में पैसे डाले जाएंगे या नहीं आप बिजली की बचत करोगे तो पैसे भी आएंगे खाते में।

गोपालक क्रेडिट कार्ड का बेलन किया गया है इसमें गोपालक क्रेडिट कार्ड के योजना के तहत सरकार की तरफ से एक योजना शुरू की जाएगी जिसमें गोपालक व्यक्तियों को डायरेक्ट मुनाफा दिया जाएगा इसमें ₹100000 तक का ब्याज मुक्त अल्पकालिक निर्णय दिया जाएगा इसके अलावा 25 लाख परिवारों को नल से जल दिया जाएगा।

सभी बुजुर्ग महिला और पुरुषों की पेंशन राशि को बढ़ा दिया गया है अब सरकार की तरफ से पेंशन राशि 150 रुपए बढ़ा दी गई है कम से कम 1150 रुपए की पेंशन सरकार की तरफ से दी जाएगी पहले यह हजार रुपए तक थी।

मिशन ओलंपिक 2028 का ऐलान किया गया है इसके तहत राजधानी जयपुर में सेंटर ऑफ स्पोर्ट्स एक्सीलेंस की स्थापना की जाएगी इसके लिए 100 करोड रुपए का प्रावधान किया गया है इसमें 50 प्रतिभाशाली युवाओं को ट्रेनिंग किट कोच समेत कई अन्य सुविधा प्रदान की जाएगी।

सरकार के द्वारा जारी नई योजनाओं की जानकारी हमने आपको उपलब्ध करवाई गई है यह बजट घोषणा 2024 के तहत की गई है इन योजनाओं को जमीन पर उतरने के लिए सरकार लगातार काम कर रही है ऐसी योजनाओं की जानकारी आगे भी पानी के लिए आप हमारे व्हाट्सएप और टेलीग्राम से जुड़ सकते हैं ताकि आपको नई भर्तियां नई योजना आते ही तुरंत अपडेट दी जा सके।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now