Rajasthan Vidya Sambal Yojana Vacancy 2024: राजस्थान विद्या संबल योजना 2024 के तहत 93 हजार गेस्ट फ़ैकल्टी के लिए आवेदन शुरू

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Rajasthan Vidya Sambal Yojana Vacancy 2024: राजस्थान सरकार द्वारा स्कूल कॉलेजों और सरकारी शैक्षणिक संस्थाओं में स्टाफ़ की कमी की पूर्ति करने के लिए राज्य सरकार द्वारा राजस्थान विद्या संबल योजना 2024 की शुरुआत की गई है। इस योजना के तहत सरकार द्वारा गेस्ट फैकल्टी की नियुक्ति की जाएगी, साथ ही हर शैक्षणिक सत्र से पहले रिक्त पदों की गणना होगी।

राजस्थान विद्या संबल योजना के तहत कोटा यूनिवर्सिटी में विभिन्न पदों पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी किया है इसके लिए आवेदन फॉर्म शुरू हो चुके हैं आवेदन फॉर्म ऑफलाइन माध्यम से भरे जाएंगे। भर्ती का नोटिफिकेशन आप नीचे दिए जा रहें लिंक से डाउनलोड कर सकते हैं

Rajasthan Vidya Sambal Yojana Vacancy 2024:

राज्य में सरकारी स्कूलों और कॉलेजों में शिक्षकों व अन्य स्टाफ़ के बड़ी संख्या में पद खाली पड़े हैं जिसके चलते समय पाठ्यक्रम पूरा नही हो पाता है। विद्या संबल योजना के अंतर्गत विभिन्न राजकीय महाविद्यालयों मे गेस्ट फेकल्टी हेतु आवेदन मांगे गए है महाविद्यालय अनुसार आवेदन नोटिफिकेशन का लिंक नीचे दिया गया है।

Rajasthan Vidya Sambal Yojana 2024 Guest Faculty Vacancy:

राजस्थान विद्या संबल योजना 2024 के तहत विभिन्न सरकारी शैक्षणिक संस्थाओं में गेस्ट फैकल्टी की नियुक्ति के लिए आधिकारिक नोटिफिकेशन जारी कर दिया है। विद्या संबल योजना के तहत हर शैक्षणिक सत्र से पहले रिक्त पदों की गणना की जायेगी। गेस्ट फैकल्टी के तहत इन पदों पर संस्था प्रधान सीधे और जिला कलेक्टर चयनित समिति शिक्षकों का चयन उनकी योग्यताओं व अनुभव के आधार पर करेगी।

स्कूलों में प्रथम श्रेणी के शिक्षक को अधिकतम 30 हजार रुपये, थर्ड ग्रेड और इसके समकक्ष कोई भी पद के लिए 21 हजार रुपये तथा कॉलेजों में भी सहायक आचार्य से लेकर आचार्य तक 45 हजार से लेकर 60 हजार रुपये तक का मानदेय दिया जाएगा।

Rajasthan Vidya Sambal Yojana 2024 Importance:

राजस्थान सरकार द्वारा प्रदेश के योग्य बेरोजगारों के लिए विद्या संबल योजना लागू की गई है, इस योजना के तहत स्कूलों / शैक्षणिक संस्थाओं में शिक्षकों / कॉलेजों में व्याख्याताओं को गेस्ट फैकल्टी तहत भर्ती करने का मुख्य उद्देश्य है।

Rajasthan Vidya Sambal Yojana Vacancy 2024 Salary :

राजस्थान विद्या संबल योजना 202(Rajasthan Vidya Sambal Yojana) के तहत फैकल्टी को निम्नानुसार वेतन देय होगा:-

विद्यालय / प्रशिक्षण संस्थान हेतु :

  • 1st Grade Teacher : कक्षा 11 से 12 प्रति घंटे ₹ 400
  • 2nd Grade Teacher : कक्षा 9 से 10 प्रति घंटे ₹ 350
  • 3rd Grade Teacher : कक्षा एक से कक्षा आठ प्रति घंटे ₹ 300
  • अनुदेशक हेतु : प्रति घंटे ₹ 300 अधिकतम ₹ 21000 महीना ।
  • प्रयोगशाला सहायक हेतु : प्रति घंटे ₹ 300 अधिकतम ₹ 21000 महीना ।

तकनीकी महाविद्यालय / विश्वविद्यालय / महाविद्यालय / पॉलिटेक्निक कॉलेज हेतु :

  • सहायक आचार्य : ₹ 800 प्रति घंटा
  • सह आचार्य : ₹ 1000 प्रति घंटा
  • आचार्य : ₹ 1200 प्रति घंटा

Required Documents:

जो भी उम्मीदवार राजस्थान विद्या संबल योजना 2024 की सम्पूर्ण पात्रता एवं अर्हता को पूर्ण करते हैं उन्हें स्कूल या महाविद्यालय में रिपोर्टिंग के दौरान निम्नलिखित दस्तावेजों की आवश्यकता होगी :-

  • शैक्षिक और प्रशिक्षण दस्तावेज
  • पत्र आवेदक का पहचान पत्र
  • जाति प्रमाण पत्र
  • आवेदक का निवास प्रमाण
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • विकलांगता प्रमाण पत्र (यदि लागू हो)
  • मोबाइल नंबर
  • अनुभव प्रमाण पत्र

Rajasthan Vidya Sambal Yojana Vacancy 2024 Selection Process:

राजस्थान विद्या संबल योजना अंर्तगत संस्था प्रधान अपने स्तर पर संस्था में रिक्त चल रहे पदों पर संबंधित सेवा नियमों में अंकित योग्यता आदि की पात्रता रखने वाले सेवानिवृत्त कर्मी को गेस्ट फैकेल्टी रख सकेगा।

जिले में एक जिला स्तरीय कमेटी होंगी जिसका अध्यक्ष जिला कलेक्टर होगा तथा उसके द्वारा मनोनीत अधिकारी भी होंगे इस समिति में सदस्य सचिव संबंधित विभाग का जिला स्तरीय अधिकारी अथवा विभाग के नोडल अधिकारी भी होगा

शिक्षण सत्र प्रारंभ होने से पूर्व जिला मुख्यालय पर समिति द्वारा सार्वजनिक सूचना तैयार कर निर्धारित योग्यता रखने वाले अभ्यर्थियों को आवेदन आमंत्रित किया जायेगा। इन समिति द्वारा निर्धारित न्यूनतम शैक्षणिक परीक्षा में प्राप्त अंकों के आधार पर वरीयता क्रम में सूची तैयार की जायेगी इसी  सूची के आधार पर गेस्ट फैकल्टी की सेवाएं ली जाएगी ।

योजना के तहत चयन समिति का संबंधित विभाग के स्तर पर जिला स्तर पर योग्य अभ्यर्थियों का पैनल तैयार किया जाएगा यह 3 अभ्यर्थियों का पैनल होगा जो जिसमें विषय वार व कक्षा वार का ध्यान रखा जाएगा।

Important Links

Kota University Guest Faculty NotificationClick Here
किस स्कूल मे कितने पद खालीयहाँ से देखेClick Here
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now