Student Free Table Yojana: सरकार पढ़ने वाले सभी विद्यार्थियों को देगी फ्री में टैबलेट, यहां मिलेगा टेबलेट

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

सरकार के द्वारा 12वीं तक कक्षा तक पढ़ने वाले सभी विद्यार्थियों को फ्री में टैबलेट दिया जाएगा इसके अलावा सरकार की तरफ से 3 साल तक फ्री इंटरनेट भी इस टैबलेट में दी जाएगी।

सरकार के द्वारा विद्यार्थियों को डिजिटल सेवा से जोड़ने के लिए नई योजना की शुरुआत की है सरकार अब पढ़ने वाले विद्यार्थियों को निशुल्क टैबलेट देगी इसके लिए 12वीं कक्षा तक के विद्यार्थियों को निर्धारित किया गया है 12वीं कक्षा तक पढ़ने वाले लगभग 55800 विद्यार्थियों को टैबलेट फ्री में दिया जाएगा यह टेबलेट वितरण नई शिक्षा सत्र जुलाई के अंदर शुरू होगा।

Student Free Table Yojana

माध्यमिक शिक्षा निदेशालय ने टैबलेट वितरण का ठेका फाइनल कर दिया है। सरकारी स्कूलों में 8वीं, 10वीं और 12वीं के 55 हजार 800 टॉपर्स स्टूडेंट्स को एसर और सैमसंग कंपनी के टैबलेट दिए जाएंगे इसके लिए प्रक्रिया शुरू कर दी गई है इस पर 110 करोड़ रुपए खर्च होंगे लोकसभा चुनाव की आचार संहिता लगने से पहले टेंडर फाइनल हो गए थे, लेकिन वर्क ऑर्डर जारी नहीं किए जा सके। अब आचार संहिता हटने के बाद वर्क ऑर्डर जारी किए जाएंगे उसके बाद दोनों कंपनियों को टैबलेट की आपूर्ति करने का समय दिया जाएगा।

ऐसे में जुलाई से पहले वितरण शुरू नहीं हो सकेगा संभावना है कि जुलाई में लैपटॉप वितरण का कार्य शुरू हो सकता है ह योजना पिछले पांच साल से लंबित थी चुनाव आचार संहिता के हवाला देते हुए शिक्षा निदेशक आशीष मोदी ने इस विषय पर कुछ भी कहने से इनकार किया है।

पांच साल पहले 2019 में 12वीं के टॉपर्स अब पीजी कर चुके: 5 साल पहले 2019 में 12वीं बोर्ड की परीक्षा अच्छे अंकों से उत्तीर्ण करने वाले टॉपर्स की पीजी स्तरीय परीक्षाएं भी पूरी हो चुकी हैं।

अब इसमें कटौती कर दी गई है। सरकार ने वर्ष 2022- 23 व 23-24 के 55800 टॉपर्स को ही टैबलेट देने का फैसला किया है। 2019-20 से लेकर 2021-22 तक के 65 हजार 100 टॉपर्स को टैबलेट नहीं मिलेंगे। उस वक्त कोरोना काल था। स्टूडेंट्स को फार्मूले के तहत प्रमोट किया गया था। इसलिए सरकार ने उन्हें टैबलेट के योग्य नहीं माना। इससे इन स्टूडेंट्स को निराशा होगी। हालांकि इनमें सैकड़ों स्टूडेंट्स अब कॉलेज की पढ़ाई भी पूरी कर चुके हैं।

सरकार के द्वारा समय-समय पर अनेक योजनाएं चलाई जाती है और शिक्षा व्यवस्था को सुधार करने में स्टूडेंट को डिजिटल सेवा से जोड़ने के लिए भी लगातार नई-नई योजनाएं चलाई जा रही है इसी योजना के मध्य नजर अब सरकार पढ़ने वाले विद्यार्थियों को टैबलेट देगी यह टैबलेट बिल्कुल फ्री में दिया जाएगा सरकार की तरफ से इसके लिए सरकार विद्यार्थी से कोई भी चार्ज नहीं लगी और उनको फ्री में टैबलेट देगी।

यह है योजना सरकारी स्कूलों के समस्त वर्गो के मेधावी स्टूडेंट्स जिन्होंने 8वीं, 10वीं व 12वीं कक्षा की बोर्ड परीक्षाओं में 75 प्रतिशत या इससे अधिक अंक अर्जित किए हैं सरकार का उद्देश्य है कि होशियार बच्चों को डिजिटल सेवा से जोड़ा जाए उन्हें वरीयता के आधार पर लैपटॉप या टैबलेट का वितरण किया जाता है। वर्ष 2018 में 27,900 स्टूडेंट्स को लैपटॉप दिए गए थे। वर्ष 2019 के बाद बोर्ड परीक्षा में उत्तीर्ण प्रतिभाशाली स्टूडेंट्स को लैपटॉप नहीं दिए गए। अब दो साल के टॉपर्स को ही मिलेंगे।

फ्री टैबलेट योजना का लाभ लेने के लिए विद्यार्थी के पास में अपना आधार कार्ड होना चाहिए इसके अलावा आठवीं 10वीं और 12वीं की मार्कशीट होनी चाहिए विद्यार्थी प्रदेश का स्थान निवासी होना चाहिए विद्यार्थी के पास में बैंक खाता पासबुक होने चाहिए जन आधार कार्ड आय प्रमाण पत्र मोबाइल नंबर और स्वयं की पासपोर्ट साइज फोटो होनी चाहिए।

अब सबसे महत्वपूर्ण है कि लैपटॉप लेने के लिए पात्रता क्या चाहिए प्रदेश के सरकारी स्कूल के समस्त वर्गों के मेधावी विद्यार्थी जिन्होंने आठवीं दसवीं और बारहवीं कक्षा बोर्ड परीक्षा में 75% या उससे अधिक अंक अर्जित किए हैं उन्हें वरीयता के आधार पर लैपटॉप या टैबलेट का वितरण किया जाएगा।

विद्यार्थी ने आठवीं 10वीं और 12वीं सरकारी स्कूल से पास कि वह प्रदेश का स्थान निवासी होना चाहिए परिवार का सदस्य सरकारी नौकरियां आयकरदाता नहीं होना चाहिए विद्यार्थी ने बोर्ड परीक्षा में काम से कम या इससे अधिक अंक अर्जित करिए हुए होने चाहिए।

फ्री टैबलेट योजना के लिए आवेदन करने की प्रक्रिया

फ्री टैबलेट योजना का लाभ लेने के लिए आप अपने नजदीकी स्कूल संस्था प्रधान से संपर्क कर सकते हैं इसके अलावा बोर्ड का रिजल्ट जारी होने के बाद में ऑनलाइन आवेदन भी मांगे जाएंगे इसके लिए दिशा निर्देश भी जल्दी जारी हो जाएंगे इसके लिए सूचना समय पर पानी के लिए आप हमारे व्हाट्सएप चैनल से जुड़ सकते हैं।

Student Free Table Yojana Check

नोट: यह योजना प्रत्येक राज्य के लिए अलग-अलग चलाई जाती है वर्तमान में हमने आपको राजस्थान राज्य के टेबलेट वितरण के बारे में बताया है अगर आप अन्य राज्य के बारे में टेबलेट वितरण के बारे में जानना चाहते हैं तो हमारे व्हाट्सएप चैनल से जुड़ सकते हैं यह खबर हमने विभिन्न समाचार पत्रों के माध्यम से आपको बताई है।

फ्री टैबलेट योजना का वितरण शुरू होते ही तुरंत सूचना पाने के लिए आप हमारे व्हाट्सएप चैनल से जुड़ सकते हैं जहां पर आपको टेबलेट वितरण करते ही तुरंत यहां पर सूचना दे दी जाएगी।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now