Business ideas – ना मशीन ना दुकान, सिर्फ ₹10000 में ₹50000 महीने की कमाई कीजिए

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Low investment high profit best startup small business ideas in Hindi 

आज हम आपके लिए एक ऐसा स्मॉल बिजनेस आइडिया लेकर आए हैं, जिसमें ना तो किसी मशीन की जरूरत है और ना ही आपको लाखों रुपए खर्च करके प्राइम लोकेशन पर कोई दुकान खोलनी है। सिर्फ ₹10000 के इन्वेस्टमेंट से आप अपना बिजनेस अपने ही घर से शुरू कर सकते हैं, और ₹50000 महीने यानी ₹6 लाख साल की कमाई बड़े आराम से हो जाएगी। 

world best business opportunity ideas for beginners 

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का जमाना शुरू हो गया है लेकिन लोग उतनी ही तेजी से अपनी संस्कृति और परंपराओं से जुड़ते चले जा रहे हैं। घर से हजारों किलोमीटर दूर रहते हैं लेकिन हर चीज त्यौहार मनाने लगे हैं। आप जानते ही हैं कि भारत त्यौहारों का देश है। यहां हर त्यौहार मनाने की विधि अलग होती है। उसमें उपयोग की जाने वाली सामग्री भी अलग होती है। सबसे बड़ी प्रॉब्लम होती है कि, प्रत्येक त्यौहार के लिए चुनिंदा सामग्री खरीदने हेतु बाजार में काफी समय बिताना पड़ता है। ज्यादातर लोगों के पास इतना समय नहीं होता। आप उनकी हेल्प करके अपना बिजनेस एस्टेब्लिश कर सकते हैं। 

फेस्टिवल बॉक्स बनाइएगा। सब्सक्रिप्शन प्लान पर काम कर सकते हैं या फिर शुरुआत सिर्फ रिटेल से कर सकते हैं। इसके लिए आपको ज्यादा कुछ करने की जरूरत नहीं है। बस अपने इलाके के ऐसे (प्रोफेशनल एवं बिजनेसमैन) लोगों से संपर्क कीजिए जिनके पास समय कम है। उन्हें अपने फेस्टिवल बॉक्स के बारे में बताइए। किस प्रकार आप प्रत्येक त्यौहार के लिए एक बॉक्स तैयार करेंगे जिसमें उसे त्यौहार के लिए आवश्यक सभी पूजा सामग्री, सजावट का सामान और प्रसाद इत्यादि होंगे। इस प्रकार के सभी लोगों को अपने व्हाट्सएप ग्रुप में शामिल करते जाइए। जब भी कोई त्यौहार आने वाला हो, उसके लिए फेस्टिवल बॉक्स तैयार कीजिए। बॉक्स के अंदर सामग्री की लिस्ट बनाइए। और व्हाट्सएप ग्रुप पर सबको सूचित कीजिए। 

लोग आपको व्हाट्सएप पर DM करके अपना आर्डर नोट करवा देंगे। इस प्रकार आपको प्रत्येक त्यौहार के लिए ग्राहक मिलना शुरू हो जाएंगे। समय के साथ-साथ एक तरफ ग्राहकों की संख्या में वृद्धि होगी और दूसरी तरफ ग्राहकों की ऑर्डर वैल्यू बढ़ती चली जाएगी। यानी आपका मुनाफा दोनों तरफ से बढ़ेगा। 

best new unique business ideas in hindi for students 

विद्यार्थियों के लिए यह सबसे बढ़िया बिजनेस प्लान हो सकता है। इसमें बहुत अधिक समय की आवश्यकता नहीं है। हर महीने 2-3 त्यौहार होते हैं। बस एक साल पूरी मेहनत से काम करना है। एक बार आपका कैलेंडर बन जाएगा और आपको फेस्टिवल बॉक्स बनाने का एक्सपीरियंस मिल जाएगा उसके बाद सब कुछ बड़ी आसानी से चलता जाएगा। 

business ideas for women in india 

यदि आप वर्किंग वुमन है और ₹50000 महीने से काम की नौकरी कर रही है तो आपको इसके बारे में गंभीरता से सोचना चाहिए। हाउसवाइफ के लिए तो यह गोल्डन अपॉर्चुनिटी हो सकती है। वैसे भी कई त्योहारों के लिए तो आप अपने घर में भी तैयारी करती ही हैं। कुछ त्यौहार ऐसे हैं जो आपके यहां नहीं बनाए जाते लेकिन दूसरे वर्ग के लोगों के यहां मनाए जाते हैं। बस इतना सा एक्स्ट्रा काम करना है और आपका बिजनेस शुरू हो जाएगा। 

business ideas for retired employees in india 

सेवानिवृत्त शासकीय कर्मचारी इस बिजनेस प्लान में इन्वेस्टमेंट करके उम्मीद से कहीं ज्यादा रिटर्न कमा सकते हैं। इस पूरे प्लान को एक ब्रांड नाम के साथ शुरू कीजिए। शहर की किसी भी लोकेशन पर एक घर किराए पर लीजिए। यहां पर आपके फेस्टिवल बॉक्स की पैकिंग होगी। कुछ कर्मचारी शहर भर में सेल्स एंड डेवलपमेंट का काम करेंगे और कुछ कर्मचारी ऑपरेशंस का काम संभालेंगे। लोकल ब्रांड की अपनी वैल्यू होती है। लोग आप पर विश्वास करेंगे और इसके कारण आपकी कमाई दूसरों की तुलना में ज्यादा होगी। 

profitable business ideas in india 

इस बिजनेस में काफी अच्छा प्रॉफिट है। भगवान श्री गणेश की मिट्टी की प्रतिमा थोक में खरीदेंगे तो 30-40 रुपए में मिल जाती है जबकि उसका विक्रय मूल्य ₹200 होता है। इसी प्रकार त्यौहार में पूजा की सामग्री और सजावट की सामग्री में भी काफी अच्छा प्रॉफिट मार्जिन होता है। आपके पास जितने ज्यादा ग्राहक होंगे, प्रति यूनिट बॉक्स आपकी लागत उतनी कम होती चली जाएगी।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now