Rajasthan PTET Syllabus 2024 PDF Download पीटीईटी का सिलेबस देंखे

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

PTET Syllabus 2024: जो उम्मीदवार पीटीईटी 2024 परीक्षा में भाग लेने जा रहे हैं, उन्हें पीटीईटी परीक्षा के सिलेबस 2024 की जांच करनी चाहिए। PTET परीक्षा पैटर्न और सिलेबस की मदद से आप प्रश्न पत्र स्तर के बारे में जान सकते हैं। PTET 2024 Syllabus उन सभी उम्मीदवारों का मार्गदर्शन करता है जो एक उचित दिशा में परीक्षा में शामिल होना चाहते हैं। इस पोस्ट में आप विस्तृत सिलेबस प्राप्त कर सकते हैं। यहा से आप B.A. B.Ed./B.Sc B.Ed में प्रवेश पाने के लिए Pre Teacher Entrance Test Syllabus प्राप्त कर सकते हैं। 

Rajasthan PTET Admit Card 2024 यहां से डाऊनलोड करें अपना प्रवेश पत्र

Exam Department Vardhman Mahaveer Open University, Rajasthan
Exam Name Rajasthan Pre Teacher Entrance Test 2024 (PTET)
Type of Exam Entrance Exam
Status Available in PDF
Official Website https://ptetvmou2024.com/

Rajasthan PTET Syllabus 2024

Rajasthan PTET Syllabus: राजस्थान पीटीईटी के लिए पाठ्यक्रम डूंगर कॉलेज, बीकानेर सरकार द्वारा जारी किया जाता है। Rajasthan PTET Exam 2024 उन उम्मीदवारों के लिए आयोजित किया जाता है जो 2 साल के बी.एड (बैचलर्स ऑफ एजुकेशन) और 4 साल के इंटीग्रेटेड बीए बी.एड./बी.एससी बी.एड कोर्स में प्रवेश लेना चाहते हैं। परीक्षा एक राज्य स्तरीय परीक्षा है और साल में एक बार आयोजित की जाती है। किसी भी परीक्षा में बैठने से पहले, उम्मीदवारों को इसके PTET 2024 Syllabus से अच्छी तरह वाकिफ होना चाहिए क्योंकि यह PTET Exam की तैयारी में मदद करता है। राजस्थान पीटीईटी परीक्षा मई 2024 में आयोजित की जाएगी। Rajasthan PTET Syllabus के बारे में अधिक जानने के लिए नीचे पढ़ें।

PTET Syllabus & Exam Pattern 2024

PTET Syllabus & Exam Pattern 2024: किसी भी परीक्षा से पहले सिलेबस और परीक्षा पैटर्न को जानना बहुत जरूरी है। Rajasthan PTET Exam 2024 जल्द ही आयोजित की जाएगी और सभी उम्मीदवारों को अपनी परीक्षा की तैयारी शुरू करनी होगी। PTET Exam आयोजित करने वाली संस्था एक स्तरीय वस्तुनिष्ठ प्रकार की लिखित परीक्षा आयोजित करेगी, जिसके प्रदर्शन के आधार पर छात्रों को राजस्थान के सरकारी कॉलेजों में बी.एड में प्रवेश मिलेगा। इस लेख में Rajasthan PTET Syllabus & Exam Pattern के बारे में विस्तृत जानकारी दी जाएगी।

PTET Exam Pattern 2024

PTET Exam Pattern 2024: राजस्थान पीटीईटी के लिए लिखित परीक्षा आयोजित की जाएगी इस परीक्षा मे 4 भागो से कुल 200 प्रश्न पूछे जाएंगे जो कुल 600 नंबर के होंगे इन 4 वर्गों में से प्रत्येक से 50 प्रश्न पूछे जाएंगे, और इस परीक्षा मे किसी प्रकार की कोई नकारात्मक मार्किंग नहीं की जाएगी राजस्थान पीटीईटी परीक्षा के लिए विस्तृत परीक्षा पैटर्न नीचे दिया गया है:

Sections Subjects Questions Marks
Section A Mental Ability 50 150
Section B Teaching Attitude & Aptitude Test 50 150
Section C General Awareness 50 150
Section D Language Proficiency (Hindi or English) 50 150
Total   200 600
  • परीक्षा का पेपर अंग्रेजी और हिंदी में सेट किया जाएगा।
  • प्रत्येक प्रश्न 3 अंक का होगा और अधिकतम अंक 600 होंगे।
  • प्रत्येक सही उत्तर के लिए पूरे 3 अंक दिए जाएंगे। टीचिंग एटिट्यूड एंड एप्टीट्यूड सेक्शन में, हालांकि, उत्तर 3 से 0 अंकों के पैमाने पर होंगे। इसका मतलब है कि प्रत्येक प्रश्न के उत्तर का भार 3,2,1 और 0 होगा।

PTET Syllabus 2024 in Hindi

PTET Syllabus 2024 in Hindi: जो उम्मीदवार पीटीईटी परीक्षा 2024 में भाग लेने जा रहे हैं, उन्हें पीटीईटी परीक्षा के सिलेबस को अच्छे से देखना चाहिए। यहां हम सलाह दे रहे हैं कि आपकी तैयारी शुरू करने से पहले PTET 2024 Syllabus in Hindi को देखे और फिर अध्ययन करना शुरू करे । क्योंकि ज्यादातर प्रश्न परीक्षा सिलेबस और पिछले पेपर से पूछे जाते हैं।राजस्थान PTET Syllabus in Hindi विस्तार से नीचे दिया गया है।

PTET Syllabus 2024

PTET Syllabus 2024 राजस्थान पीटीईटी परीक्षा 2024 के लिए उपस्थित होने वाले उम्मीदवारों से 4 अलग-अलग विषयों से प्रश्न पूछे जाएंगे जो Mental Ability, Teaching attitude & Aptitude Test, General Awareness, और Language Proficiency (हिंदी या अंग्रेजी) हैं। प्रत्येक विषय का विस्तृत पाठ्यक्रम नीचे दिया गया है:

PTET Syllabus Topic Wise in Hindi

PTET Syllabus Topic Wise in Hindi: राजस्थान PTET 2024 चार खंडों में से प्रत्येक से 50 वस्तुनिष्ठ प्रकार के बहुविकल्पीय प्रश्न पूछे जाएंगे। प्रत्येक खंड का PTET Syllabus 2024 Topic Wise नीचे दिया गया है:-

  • Mental Ability
  • Teaching attitude & Aptitude Test
  • General Awareness
  • Language Proficiency (Hindi or English)

PTET 2024 Syllabus: Mental Ability

PTET Mental Ability Syllabus: नीचे PTET मेंटल एबिलिटि का सिलेबस दिया गया है

  1. रीजनिंग
  2. कल्पना
  3. निर्णय और निर्णय लेना
  4. रचनात्मक सोच
  5. (सामान्यीकरण
  6. निष्कर्ष निकालना आदि

PTET Teaching Attitude Syllabus

PTET Teaching Attitude Syllabus: नीचे PTET Teaching Attitude का सिलेबस दिया गया है

  1. सामाजिक परिपक्वता
  2. नेतृत्व
  3. व्यावसायिक प्रतिबद्धता
  4. पारस्परिक संबंध
  5. संचार
  6. जागरूकता, आदि।

PTET General Awareness Syllabus

PTET General Awareness Syllabus: नीचे PTET GK का सिलेबस दिया गया है।

  1. करेंट अफेयर्स (राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय)
  2. भारतीय इतिहास और संस्कृति
  3. भारत और उसके प्राकृतिक संसाधन
  4. महान भारतीय व्यक्तित्व (अतीत और वर्तमान)
  5. पर्यावरण जागरूकता
  6. राजस्थान आदि के बारे में ज्ञान

PTET Language Proficiency Syllabus: Hindi/English

PTET Language Proficiency Syllabus: नीचे PTET भाषा का सिलेबस दिया गया है जो हिन्दी और इंग्लिश के टॉपिक के लिए है।

  1. Vocabulary
  2. Functional Grammar
  3. Sentence structures
  4. Comprehension
  5. शब्दावली
  6. कार्यात्मक व्याकरण
  7. वाक्य संरचना

PTET Syllabus 2024 in Hindi PDF Download

PTET Syllabus 2024 in Hindi PDF Download: DCE (VMOU KOTA) ने नीचे PTET 2024 के लिए सिलेबस जारी किया है। उम्मीदवार नीचे राजस्थान PTET 2024 Syllabus in Hindi PDF Download कर सकते हैं। प्रश्न नीचे ऊपर दिये गए टॉपिक मेंटल एबिलिटी, टीचिंग एटिट्यूड एंड एप्टीट्यूड टेस्ट, जनरल अवेयरनेस, लैंग्वेज प्रोफिशिएंसी (हिंदी या अंग्रेजी) से पूछे जाएंगे।

PTET Syllabus PDF Download in Hindi

PTET Syllabus PDF Download in Hindi: राजस्थान PTET Syllabus 2024 पीडीएफ प्रारूप में यहां उपलब्ध है। उम्मीदवार नीचे दिये गए लिंक से पीटीईटी सिलेबस 2024 को Hindi और English में देख और डाउनलोड कर सकते हैं।

PTET Exam Date Notice Click
PTET Syllabus 2024 in Hindi PDF Download Click
PTET 2024 Official Website Click
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now